दिल्ली मेट्रो में कॉन्ट्रैक्ट पर होगी ट्रेन ऑपरेटर्स की भर्ती, येलो लाइन पर निजी एजेंसी की सेवा लेगी डीएमआरसी

दिल्ली मेट्रो में कॉन्ट्रैक्ट पर होगी ट्रेन ऑपरेटर्स की भर्ती, येलो लाइन पर निजी एजेंसी की सेवा लेगी डीएमआरसी

दिल्ली मेट्रो में कॉन्ट्रैक्ट पर होगी ट्रेन ऑपरेटर्स की भर्ती, येलो लाइन पर निजी एजेंसी की सेवा लेगी डीएमआरसी

Rojgartak

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने येलो लाइन पर कई ट्रेन संचालकों को नियुक्त किया है जिनकी भर्ती अनुबंध के आधार पर एक निजी एजेंसी के जरिए की गई है।

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में समयपुर बादली को गुरुग्राम में हुड्डा सिटी सेंटर से जोड़ने वाली येलो लाइन दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सबसे पुरानी और व्यस्त लाइन में से एक है। 49.31 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर 37 स्टेशन आते हैं।

सूत्रों ने बताया कि डीएमआरसी ने इस कॉरिडोर पर तीन साल की अवधि के लिए ट्रेनों के संचालन के प्रबंधन के लिए एक निजी एजेंसी की सेवाएं ली हैं। फुल टाइम ऑपरेटर्स की टीम के अलावा यह भर्तियां की गई हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रेन ऑपरेटर्स की भर्ती के लिए निजी एजेंसी की सेवाएं ली गई हैं, लेकिन यह ट्रेन संचालन का किसी भी तरीके से निजीकरण नहीं है। उन्होंने कहा कि डीएमआरसी में फुल टाइम ट्रेन ऑपरेटर्स काम करते रहेंगे और निजी कंपनी अनुबंध के आधार पर हमारे लिए ट्रेन ऑपरेटर्स की भर्ती करेगी। साथ ही इन ट्रेन ऑपरेटर्स को डीएमआरसी द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा और प्रमाण-पत्र दिया जाएगा और डीएमआरसी द्वारा इनकी देखरेख की जाएगी।

एक सूत्र ने बताया कि 153 ट्रेन ऑपरेटर्स दिल्ली मेट्रो रेल एकेडमी, शास्त्री पार्क में ट्रेनिंग ले रहे हैं, जिसमें से ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद करीब 70 ट्रेन ऑपरेटर्स ने योग्यता जांच पास कर ली है। ये ट्रेन ऑपरेटर्स शास्त्री पार्क में डीएमआरसी के ऑपरेशंस कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) की देखरेख में ट्रेन का संचालन करेंगे।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डीएमआरसी के नेटवर्क में करीब 1,200 ट्रेन ऑपरेटर्स काम कर रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या अन्य कॉरिडोर के लिए भी ऐसी योजनाएं हैं, इस पर सूत्रों ने कहा कि डीएमआरसी की चरणबद्ध तरीके से ऐसी ही प्रक्रिया के जरिए ट्रेन ऑपरेटर्स की सेवाएं लेने की योजना है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चेन्नई मेट्रो में पहले से ही ऐसी व्यवस्था है।

अधिकारियों ने कहा कि डीएमआरसी के अंतर्गत आने वाली 10 लाइनों पर 242 मेट्रो स्टेशन हैं, जबकि गुड़गांव में रैपिड मेट्रो सहित कुल 264 स्टेशन हैं। इसके अलावा, ग्रे लाइन (द्वारका-नजफगढ़) के विस्तार पर बनाया जा रहा ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन के 7 जुलाई को रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) द्वारा किए गए निरीक्षण के बाद इसके बहुत जल्द चालू होने की उम्मीद है।

Rojgartak new2राजस्थान : अस्थाई आधार पर होगी 300 पशु चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती

Rojgartak new2Indian Coast Guard Recruitment 2021 : नाविक जीडी और यांत्रिक के 350 पदों के लिए आवेदन शुरू

Rojgartak new2Coal India Recruitment 2021: जनरल मैनेजर और सीनियर मैनेजर के पदों पर भर्ती

Rojgartak new2HSSC Haryana Police SI Recruitment 2021 : हरियाणा पुलिस एसआई भर्ती के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak