दिल्ली सरकार के सर्वोदय स्कूलों की नर्सरी क्लास में एडमिशन के लिए 28 जून से आवेदन

दिल्ली सरकार के सर्वोदय स्कूलों की नर्सरी क्लास में एडमिशन के लिए 28 जून से आवेदन

दिल्ली सरकार के सर्वोदय स्कूलों की नर्सरी क्लास में एडमिशन के लिए 28 जून से आवेदन

Rojgartak

दिल्ली सरकार के सर्वोदय स्कूलों की प्री प्राइमरी (नर्सरी, केजी और पहली) कक्षाओं में दाखिला की तैयारी शिक्षा निदेशालय ने शुरु कर दी हैं। जिसके तहत शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिला के लिए 28 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरु होने जा रही है। अभिभावकों को स्कूल से ही आवेदन प्राप्त मिलेगा। 12 जुलाई तक आवेदन पत्र स्कूल परिसर में बनाए गए ड्राप बॉक्स में जमा कराना होगा।

शिक्षा निदेशालय ने सर्वोदय स्कूलों की प्री प्राइमरी कक्षाओं में दाखिला प्रक्रिया शुरु करने के लिए बुधवार को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके तहत 28 जून से शुरु हो रही आवेदन प्रक्रिया के तहत 12 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा। अभिभावकों को स्कूल से ही ठीक से भरा हुआ आवेदन पत्र जरूरी दस्तावेजों के साथ स्कूल में बनाए गए ड्राप बॉक्स में जमा कराना होगा। वहीं अभिभावकों सीटों की जानकारी भी स्कूल के सूचना पट से प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अभिभावकों की मदद के लिए स्कूल में हेल्पडेस्क लगाया जाएगा।

दाखिला के लिए 1 किमी के दायरे में ही आवेदन
शिक्षा निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि सर्वोदय स्कूल की प्री प्राइमरी कक्षाओं में दाखिला दिल्ली निवासी बच्चों को ही दिया जाएगा। इन बच्चों के अभिभावक भी एक किमी के दायरे में स्थित सर्वोदय स्कूल में दाखिला के लिए आवेदन कर सकेंगे। अगर किसी बच्चे के एक किमी के दायरे में सर्वोदय स्कूल नहीं हैं, तो वह तीन किमी के दायरे में स्थित सर्वोदय स्कूल में दाखिला के लिए आवेदन कर सकेंगे।

दाखिला के लिए होगा ड्रा, 20 जुलाई को होगा आयोजित
सर्वोदय स्कूल की प्री प्राइमरी कक्षाओं में दाखिला के लिए ड्रा का आयोजन होगा। स्कूल अपने स्तर पर प्राप्त आवेदनों के आधार पर ड्रा करेंगे। ड्रा के लिए शिक्षा निदेशालय ने 20 जुलाई का दिन निर्धारित किया है। सुबह की पाली वाले स्कूल 11 बजे तो दोपहर की पाली वाले स्कूल 3 बजे ड्रा का आयोजन करेंगे। वहीं इससे पहले शिक्षा निदेशालय ने आवेदन जमा हुआ है कि या नहीं इसकी पुष्टि करने का भी प्रावधान किया है। जिसके तहत स्कूल 14 जुलाई को आवेदन पत्र में कमी के साथ सूची जारी करेंगे। अभिभावक 14 से 16 जुलाई तक स्कूल आकर आवेदन पत्र में संंबंधित कमी को दूर कर सकते हैं।

आयु सीमा के साथ आरक्षण का नियम लागू होगा
दाखिला के लिए आयु सीमा के साथ आरक्षण का नियम लागू होगा। जिसके तहत नर्सरी में 3 से 4 साल, केजी में 4 से 5 साल और पहली कक्षा में 5 से 6 साल तक के बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। आयु की गणना 31 मार्च के आधार पर होगी। वहीं सीटें आरक्षण के अनुसार आरक्षित होंगी। जिसके तहत 15 फीसदी सीटें अनुसूचित जाति, 7.5 फीसदी सीटें अनुसूचित जनजाति, 3 फीसदी सीटें दिव्यांग जन और 2 फीसदी सीटें शिक्षा निदेशालय के कर्मियों के लिए आरक्षित होंगी।

दाखिला के लिए यह दस्तावेज होंगे जरूरी
– जन्म का प्रमाण पत्र
– बच्चे का एक पासर्पोट साइज फोटो
– पते के दस्तावेज के तौर पर अभिभावकों का राशन कार्ड, बैंक पास बुक, आधार कार्ड जैसे दस्तावेज में एक से दस्तावेज

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved |