बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में 15508 एलटी ग्रेड शिक्षकों समेत 90 हजार पदों पर होगी भर्ती, विज्ञापन इसी माह

बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में 15508 एलटी ग्रेड शिक्षकों समेत 90 हजार पदों पर होगी भर्ती, विज्ञापन इसी माह

बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में 15508 एलटी ग्रेड शिक्षकों समेत 90 हजार पदों पर होगी भर्ती, विज्ञापन इसी माह

चुनावी समर का आगाज हो चुका है। अन्य राजनीतिक दल जहां अपने वोट बैंक के साथ नई जमीन बनाने में लगे हैं तो राज्य सरकार भी अपने वादों को पूरा करने में तेजी से जुट गई है। युवाओं की निगाहें भर्तियों पर हैं। नए साल में सिर्फ बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में ही लगभग 90 हजार पदों पर भर्तियां होनी हैं। इनमें से कुछ तो अगले छह महीने में पूरी हो जाएंगी।

इस वर्ष की सबसे पहले भर्ती माध्यमिक शिक्षा के सहायता प्राप्त स्कूलों में 15508 एलटी ग्रेड व प्रवक्ता के पदों पर होगी। इसके लिए विज्ञापन इसी महीने जारी होगा। हालांकि विज्ञापन बीते वर्ष भी जारी किया गया था लेकिन हाईकोर्ट के एक फैसले के बाद इसे रद्द कर दिया गया। अब इसे नए सिरे से जारी किया जाएगा। वहीं एडेड स्कूलों में लिपिकों के लगभग 2971 पदों पर भर्ती आधीनस्थ सेवा चयन आयोग से करवाई जा रही है।

वहीं विभाग में भी लिपिकों के लगभग 2000 पद खाली हैं। पहली बार राज्य सरकार एडेड स्कूलों के लिपिकों की भर्ती करने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा के राजकीय इंटर कॉलेजों में भी एलटी ग्रेड के 8166 पदों पर भर्ती की घोषणा राज्य सरकार कर चुकी है। वर्ष 2018 में हुई 10768 एलटी ग्रेड भर्ती में 3 हजार से ज्यादा पद खाली रह गए हैं यानी लगभग 11 हजार पदों से भी ज्यादा पदों पर भर्ती भी जल्द ही होगी। लोक सेवा आयोग ये भर्तियां करेगा।

इसके अलावा प्रवक्ता के भी 1400 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग अधियाचन भेजा जा चुका है। सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 69 हजार शिक्षक भर्ती पूरी होने वाली है। इसके बाद 51 हजार शिक्षक भर्ती भी करवाई जानी है। हालांकि इससे पहले राज्य सरकार को टीईटी भी करवानी है और फिर शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा की तैयारी भी लिहाजा, ये भर्ती अप्रैल-मई के बाद ही शुरू होने की उम्मीद है।

बेसिक शिक्षा परिषद से सहायताप्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में भी शिक्षकों के पदों पर सरकार पहली बार लिखित परीक्षा के माध्यम से भर्ती करवाने जा रही है। प्रदेश के लगभग तीन हजार जूनियर हाईस्कूलों में पांच हजार से ज्यादा शिक्षकों के पद खाली हैं।

किन पदों पर कितनी भर्तियां:
-सरकारी प्राइमरी स्कूलों में लगभग 51 हजार सहायक अध्यापक

-राजकीय इंटर कॉलेजों में लगभग 11 हजार एलटी ग्रेड
-राजकीय इंटर कॉलेजों में लगभग 1400 प्रवक्ता

-सहायताप्राप्त इंटर कॉलेजों में 15508 सहायक अध्यापक व प्रवक्ता
-माध्यमिक शिक्षा व एडेड स्कूलों में लगभग 5000 लिपिकों के पद

-एडेड जूनियर हाईस्कूलों में लगभग 5000 शिक्षकों के पद


Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak