यूपी सरकार इन स्टूडेंट्स को दे रही Free Laptop, जल्द करें अप्लाई,

यूपी सरकार इन स्टूडेंट्स को दे रही Free Laptop, जल्द करें अप्लाई

free laptop for students online registration 2021

yogi laptop yojana online registration 2021

UP Free Laptop Yojana 2021: उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में 10वीं और 12वीं के प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त लैपटॉप स्कीम की घोषणा की है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्कीम के तहत योग्य उम्मीदवार अब इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत राज्य सरकार प्रदेश के ऐसे 22 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को मुफ्त में लैपटॉप देगी, जिन्होंने बोर्ड एग्जाम पास किए हैं। यहां हम आपको Free Laptop के लिए अप्लाई करने का तरीका बता रहे हैं।

मुफ्त लैपटॉप की पहल से उन योग्य छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे, जिन्होंने अपनी कक्षा 12 की परीक्षा अच्छे अंकों से पास की है। यह स्कीन उन छात्रों के लिए मददगार साबित हो सकती है जिन्होंने विभिन्न कॉलेजों में आवेदन किया है और उन्हें असाइनमेंट व रिमोट लर्निंग जैसे काम के लिए कंप्यूटर की जरूरत है।

यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए योग्यता:
उत्तर प्रदेश सरकारी की इस योजना का लाभ ऐसे छात्रों को मिलेगा, जो 12वीं परीक्षा पास करने के बाद स्टेट बोर्ड के कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि, सिर्फ एग्जाम पास करना ही काफी नहीं होगा। स्टूडेंट ने 12वीं में कम से कम 65 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंक प्राप्त किए हों, यह भी जरूरी है। साथ ही उत्तर प्रदेश बोर्ड से क्लास 12वीं की परीक्षा पास होनी आवश्यक है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इनमें छात्र की मार्कशीट, एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र , एक फोटो और उनका आधार कार्ड शामिल है।
फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई
फ्री लैपटॉप योजना के लिए अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा। यहीं आपको योजना से जुड़ी डीटेल्स और लिंक मिल जाएंगे।

यूपी सरकार इन स्टूडेंट्स को दे रही Free Laptop, जल्द करें अप्लाई

खत्म होने वाला है इंतजार, अगले महीने फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन बांटेगी योगी सरकार

Free Laptop Tablet Yojana in UP: यूपी में फ्री में टैबलेट और स्मार्ट फोन का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया है कि यूपी सरकार नवंबर के आखिर सप्ताह तक युवाओं को टैबलेट-लैपटॉप देने की योजना की शुरुआत करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के दौरान आयोजित कार्यक्रम में यह ऐलान किया है।

सीएम योगी ने कहा कि उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के युवाओं को आगे बढ़ाने और रोजगार देने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश के युवाओं को नवीनतम तकनीक से लैस करने के लिए राज्य सरकार नवंबर के आखिरी सप्‍ताह से टैबलेट और लैपटॉप बांटने का कार्य शुरू कर देगी।

up free laptop yojana list

किन युवाओं को मिलेगा फ्री टैबलेट

up free laptop student list

योगी सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्ट फोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा। प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि को भी टैबलेट/स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जिससे वे नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करते हुए अपनी जीविका भी चला सकें। योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी समय-समय पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सम्मिलित किया सकेगा। किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिए जाने हैं, इसका निर्णय मुख्यमंत्री  के स्तर से लिया जाएगा। टैबलेट-स्मार्ट फोन के वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा। भविष्य में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों के निराकरण के लिए योजना के तहत किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है।

ऐसे होगा चयन: 

up laptop yojana online form 2021 sarkari result

इस योजना का लाभ देने के लिए योगी सरकार हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता एक कमेटी बनाएगी  इसमें छह सदस्य होंगे। जो चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी। उन्होंने बताया कि यह स्मार्ट फोन या टैबलेट जेम पोर्टल के जरिये ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। यह टैबलेट या स्मार्ट फोन किन युवाओं को दिये जाएंगे, इसकी पात्रता भी तय की जाएगी।

Free Laptop Tablet Yojana in UP: यूपी में फ्री में टैबलेट और स्मार्ट फोन का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया है कि यूपी सरकार नवंबर के आखिर सप्ताह तक युवाओं को टैबलेट-लैपटॉप देने की योजना की शुरुआत करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के दौरान आयोजित कार्यक्रम में यह ऐलान किया है।  Up-Free-Laptop-Yojana-Application-form Click Here up laptop yojana form pdf download

UP free Laptop Yojna
UP free Laptop Yojna

महत्वपूर्ण जानकारी और भी पढ़े

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak