रज्जू भैया राज्य विवि में प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुकूल तैयार किए जाएंगे स्नातक, परास्नातक के पाठ्यक्रम 

रज्जू भैया राज्य विवि में प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुकूल तैयार किए जाएंगे स्नातक, परास्नातक के पाठ्यक्रम 

रज्जू भैया राज्य विवि में प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुकूल तैयार किए जाएंगे स्नातक, परास्नातक के पाठ्यक्रम 

Rojgartak

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी), संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)  और कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। साथ ही स्नातक एवं परास्नातक के पाठ्यक्रमों को प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुकूल तैयार किया जाएगा। राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने इस बाबत कवायद तेज कर दी है। नए सत्र 2021-22 से इसे लागू किए जाने की तैयारी है।

भर्ती परीक्षाओं के साथ विश्वविद्यालय में नेट-जेआरएफ की तैयारी भी कराई जाएगी। सभी प्रकार की तैयारियों के लिए विश्वविद्यालय में नि:शुल्क कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। राज्य विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी सही दिशा में हो सके, इसके लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों के साथ ही विषय विशेषज्ञों का भी सहयोग लिया जाएगा।

साथ ही कुछ प्रशासनिक अफसरों को भी आमंत्रित किया जाएगा, जो छात्र-छात्राओं के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं के कौशल विकास के लिए राज्य विश्वविद्यालय ने रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी भी की है। इनमें प्रिंटिंग, फोटोग्राफी वीडियोग्राफी, मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन जैसे रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को शामिल किया जाएगा।

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की परीक्षा अधिकतम डेढ़ घंटे की हो: यूपी डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को आगरा दौरे के दूसरे दिन डॉ. भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति, मण्डलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं उच्च शिक्षाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की और परीक्षाएं संपन्न कराने के संबंध में चर्चा की। सूत्रों के अनुसार उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कुलपति से समन्वय बनाकर विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों की आगामी परीक्षा के दौरान सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो सकें। उन्होंने कहा कि परीक्षा नकल विहीन कराना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है।

शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि महाविद्यालयों के प्रबन्धकों के साथ बैठक कर कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए परीक्षा सम्पन्न कराये जाने की कार्ययोजना बनाई जाए।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की परीक्षा की अवधि अधिकतम डेढ़ घण्टे ही रखी जाए। बैठक में कुलपति ने बताया कि छात्राओं के लिए स्वकेन्द्र बनाने की योजना है।

शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि मण्डल के अन्य जनपदों में होने वाले जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को शांतिपूर्वक एवं सकुशल सम्पन्न कराया जाय। उन्होंने इसके साथ ही आगामी ब्लॉक प्रमुख चुनाव को भी शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये।

अपने आगरा दौरे पर मीडिया से बातचीत में शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में स्वास्थ्य सेवाओं में प्रदेश सरकार ने बेहतरीन काम किया है। पुलवामा हमले में शहीद हुए आगरा के कौशल किशोर रावत की पत्नी ममता रावत द्वारा धरना दिये जाने के संबंध में शर्मा ने कहा कि शहीद की पत्नी की ज्यादातर मांग पूरी कर दी गई हैं और अन्य मांगें भी शीघ्र पूरी होंगी।

DOWNLOAD PDF = EXAM DATE

How to Download ASU Admit Card 2021 BA Bsc Bcom 1st, 2nd, 3rd Year

  • छात्रों को सबसे पहले रज्जु भैया यूनिवर्सिटी / अल्लाहाबाद यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो निचे उपलब्ध है
  • अब यूनिवर्सिटी के होमपेज पर, Students Corner / Examination” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको “ऑनलाइन एडमिट कार्ड” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित बॉक्स में आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद “सर्च एडमिट कार्ड” बटन पर क्लिक करें।
  • लास्ट में, उमीदवार को अपना सेमेस्टर / वार्षिक बीए बीएससी बीकॉम एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना
  • अब सबमिट पर क्लिक करना है
  • अंत में, वे एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ले सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं |
Rajju Bhaiya University Admit Card 2021 Link>> Download Here
Allahabad University Admit Card 2021 Official Website www.uptetinfo.in

Rojgartak new2MDL recruitment 2021: नॉन-एग्जीक्यूटिव पदों की 1388 रिक्तियों पर भर्ती, 4 जुलाई तक करें Apply

Rojgartak new2SSC Exam Date 2021 : एसएससी CGL, CHSL और दिल्ली पुलिस सीएपीएफ SI भर्ती परीक्षाओं की नई तिथियां जारी

Rojgartak new2KVS Admission List 2021: केंद्रीय विद्यालय की फर्स्ट क्लास में दाखिले के लिए सर्विस कैटेगरी की लिस्ट आज होगी जारी

Rojgartak new2राजस्थान : अस्थाई आधार पर होगी 300 पशु चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती

Rojgartak new2Indian Coast Guard Recruitment 2021 : नाविक जीडी और यांत्रिक के 350 पदों के लिए आवेदन शुरू

Rojgartak new2Coal India Recruitment 2021: जनरल मैनेजर और सीनियर मैनेजर के पदों पर भर्ती

Rojgartak new2HSSC Haryana Police SI Recruitment 2021 : हरियाणा पुलिस एसआई भर्ती के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak