रेलवे भर्ती 2021 : बिना परीक्षा व इंटरव्यू के 480 भर्तियां, 10वीं के मार्क्स से होगा चयन

रेलवे भर्ती 2021 : बिना परीक्षा व इंटरव्यू के 480 भर्तियां, 10वीं के मार्क्स से होगा चयन

  1. Railway Recruitment 2021 : उत्तर मध्य रेलवे ने झांसी में ट्रेड अप्रेंटाइस की कुल 480 वैकेंसी निकाली है। ये नियुक्तियां फिटर (गैस व इलेक्ट्रिक), मैकेनिक (डीएसएल), कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन ट्रेड के लिए की जाएंगी। आवेदन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2021 है। अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन से पहले उम्मीदवार का apprenticeshipindia.org पर रजिस्टर होना जरूरी है।

    रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन से संबंधित जरूरी बातें- 
    योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए।

    apprentice

    आयु सीमा 
    – न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 5 मार्च 2021 से की जाएगी।
    – अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

    स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा।

    आवेदन फीस – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 170 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को सिर्फ 70 रुपये का भुगतान करना होगा।

    सभी ट्रेड के लिए प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष तय की गई है।

    ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

    पूरा नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

    इच्छुक उम्मीदवार www.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak