आज के समय में लगभग हर फील्ड में महिलाएं पुरुषों की बराबरी कर रही हैं। चाहें वो कोई भी फील्ड हो महिलाओं की भागीदारी धीरे-धीरे हर जगह बढ़ रही हैं। कुछ साल पहले सुरक्षा के फील्ड में यानी डिफेन्स में महिलाओं की भर्ती बहुत काम होती थी, लेकिन डिफेन्स के फील्ड में अब महिलाएं भी आगे निकाल रही हैं। 

आज महिला फाइटर जेट भी उड़ा रही है। इसी क्रम में सेना में बढ़ाने के लिए ‘अग्निवीर योजना’ में भी महिलाओं को शामिल करने की बात हो रही है। चलिए इस खबर के बारे में जानते हैं।

अग्निवीर योजना में महिलाओं का भागीदार

दरअसल, आज ही भारत सरकार द्वारा कहा गया है कि अग्निवीर योजना यानि ‘अग्निपथ योजना’ के तहत लगभग लाखों नौकरी दी जाएगी। ये नौकरी डिफेन्स फील्ड में ही दी जाएगी। 

इस योजना के तहत लगभग 4 साल के अंदर लगभग 7 लाख के करीब रोजगार दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अग्निपथ भर्ती/अग्निवीर योजना के बारे में खुद रक्षा मंत्री ने जानकारी दी हैं।

महिलाओं को मिलेगी नौकरी 

जी हां, इस अग्निवीर योजना में भर्ती सिर्फ पुरुष का ही नहीं बल्कि लड़कियों का भी होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के तहत नौसेना में महिलाओं को भी अवसर दिया जाएगा। 

रिपोर्ट के मुताबिक नौसेना की तरफ से कहा गया है कि ‘अग्निवीर योजना में भारतीय युवाओं की भर्ती तो होगी ही साथ में ही महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा’। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इस कदम से महिलाओं को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि, इस योजना के लिए महिलाओं का उम्र और किस क्लास तक की पढ़ाई ज़रूरी है इसके बारे में अभी नहीं बोला गया है। 

सोशल मीडिया पर चर्चा

अग्निपथ योजना में महिलाओं की भर्ती को लेकर सोशल मीडिया पर खूब चर्चा है। जब से यह खबर सामने आई है कि अग्निपथ योजना के तहत महिलाओं की भी भर्ती होगी तब से सोशल मीडिया पर लोग चर्चा कर रहे हैं। खासकर, महिलाएं भी इस खबर को लेकर सोशल मीडिया पर एक्टिव है। इस खबर के बाद ‘आई लव इंडिया’, ‘प्रगति ही प्रगति है’ और ‘प्राउड इंडियन’ जैसी शब्द लिख रख रहे हैं और खुशियां माना रहे हैं।