BSE Odisha 10th Result 2021 : दाना माझी की बेटी चांदनी माझी ने पास की हाईस्कूल परीक्षा

BSE Odisha 10th Result 2021 : दाना माझी की बेटी चांदनी माझी ने पास की हाईस्कूल परीक्षा

BSE Odisha 10th Result 2021 : दाना माझी की बेटी चांदनी माझी ने पास की हाईस्कूल परीक्षा

Rojgartak

BSE Odisha 10th Result 2021 : ओडिशा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (बीएसई) ने कक्षा 10 परीक्षा के नतीजे कल जारी कर दिए। बीएएसई ओडिशा की इस मैट्रिक परीक्षा में चर्चित आदिवासी दाना माझी की बेटी भी सफलता हासिल की है। पांच साल पहले अपनी पत्नी का शव 10 किलोमीटर तक लादकर पैदल चलने कारण दाना माझी राष्ट्रीय अखबारों/मीडिया की सुर्खिंयों में आए थे।2016 में घटना के वक्त चांदनी माझी जो कि दाना माझी की सबसे बड़ी बेटी हैं जो उस वक्त अपने पिता के साथ-साथ चल रही थीं। दाना माझी अपनी पत्नी अमंगदेई का शव कंधे पर लादकर अस्पताल से अपने गांव जा रहे थे। उस वक्त 12 साल की बेटी चांदनी रोती नजर आई थी। ओडिशा में दयनीयता की इन तस्वीरों से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की देश -विदेश में आलोचना हुई थी।

तस्वीरों में असहाय दिखने वाली चांदनी के लिए यह खुशी का मौका आया है कि क्योंकि उसने हाईस्कूल की परीक्षा पास की है। परिवार में हाईस्कूल की परीक्षा पास करने वालों में चांदनी पहली सदस्य है। पूरे राज्य में इस साल 10वीं परीक्षा के लिए नामांकन कराने वाले 98 फीसदी यानी 5.6 लाख छात्र पास हुए हैं।

ओडिषा बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले  विद्यार्थी अपना परिणाम www.bseodisha.nic.in , bseodisha.ac.in और orissaresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट मोबाइल से एसएमएस भेजकर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें मोबाइल के मैसेज बॉक्स में OR01 टाइप करना होगा इसे 5676750 पर भेजना होगा।

कंधमाल से बीजद सांसद अच्युता समंता ने ट्वीट किया, ‘आपको दाना माझा याद आद आ गए होंगे जिनकी कहानी देश-दुनिया को झकझोर दिया था। दाना माझी का संकट देख संस्था (KISS) ने उनके लिए मदद का हाथ बढ़ाया और माझी की तीन बेटियों को भुवनेश्वर के एक आवासीय विद्यालय में एडमिशन दिलाया था। बड़ी बेटी चांदनी माझी अब हाईस्कूल पास कर चुकी है। चांदनी की कामयाबी से उनके गांव में खुशी की लहर है। बेटियों को ऐसे मुश्किलों से आगे बढ़ते देखना मेरे लिए खुशी की बात है। हमें ऐसी प्रेरणा और आशा की कहानी पर गर्व है।

50 वर्षीय दाना माझी ने दूसरी शादी कर दी है। 2017 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनका घर भी बन चुका है। इससे पहलेे माझी ने मोटरसाइकिल भी खरीदी थी।

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved |