DU New Website: डीयू की नई बेवसाइट में एडमिशन से लेकर डिग्री तक के लिए आवेदन की सुविधा

DU New Website: डीयू की नई बेवसाइट में एडमिशन से लेकर डिग्री तक के लिए आवेदन की सुविधा

DU New Website: डीयू की नई बेवसाइट में एडमिशन से लेकर डिग्री तक के लिए आवेदन की सुविधा

  • दिल्ली विश्ववविद्यालय (डीयू) की वेबसाइट अब छात्रों की राह आसान करेगी। डीयू ने अपनी नई वेबसाइट du.ac.in का शुभारंभ कर दिया है। इसमें छात्रों को डीयू से जुड़ी सभी सुविधाएं एक ही जगह पर आसानी से उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके तहत डीयू के छात्र अब बिना भटके एक क्लिक पर एक वेबसाइट से ही दाखिला से लेकर परीक्षा, माइग्रेशन और डिग्री ले सकेंगे।

    कॉलेजों व विभागों की विस्तृत जानकारी होगी 
    डीयू के कॉलेजों व विभागों की जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्रों को अब अलग-अलग बेवसाइट नहीं खोलनी पड़ेंगी। बदलाव के तहत अब डीयू की नई वेबसाइट में एक ही जगह पर सभी कॉलेजों व विभागों की जानकारी व लिंक उपलब्ध होंगे। जिसमें एक क्लिक कर छात्र आसानी से संबंधित कॉलेज व विभागों की वेबसाइट पर पहुंच सकेंगे।

    वेबसाइट में ही दाखिला से लेकर डिग्री के लिए आवेदन की सुविधा
    डीयू की नई वेबसाइट नए से लेकर पुराने छात्रों के लिए भी सुविधायुक्त होगी। डीयू अपनी नई वेबसाइट को इसके अनुरूप बनाने के लिए तैयारी कर रहा है। इसके तहत छात्र नई वेबसाइट से दाखिले से लेकर डिग्री तक के लिए आवेदन कर सकेंगे। अभी तक डीयू की वेबसाइट में दाखिला व परीक्षा के लिए एक वेबसाइट है, जिसमें परीक्षा का लिंक इसी बार से जोड़ा गया है। अब नई बेवसाइट में परीक्षा, दाखिला, परिणाम, माइग्रेशन, डिग्री समेत छात्रों के सभी शैक्षणिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लिंक जोड़ने की तैयारी की जा रही है।

    हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होगी
    डीयू ने अपनी नई वेबसाइट को छात्रों के लिए सुलभ बनाने के लिए इसे दो भाषा में तैयार करने जा रहा है। जिसके तहत डीयू की नई वेबसाइट अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगी। पुरानी वेबसाइट सिर्फ अंग्रेजी में थी।

    पंजीकृत छात्र फोन भी कर सकेंगे
    डीयू की नई वेबसाइट को सुलभ बनाने के लिए डीयू कई काम कर रहा है। इसके तहत वेबसाइट में डीयू पदाधिकारियों के आधिकारिक नंबर भी अपडेट रहेंगे। पंजीकृत छात्र लॉग इन कर जैसे ही फोन नंबरों पर क्लिक करेगा तो आधिकारियों के फोन नंबर एक संदेश के रूप में छात्र के मोबाइल पर चले जाएंगे। इसके बाद वह संबंधित अधिकारी को काल कर सकता है।

    समस्या होने पर चैट से समाधान भी मिलेगा
    डीयू अपनी वेबसाइट में चैट बॉक्स जोड़ने जा रहा है। जिससे वेबसाइट पर आने वाले किसी भी विजिटर को परेशानी होने पर वह चैट से समस्या का समाधान पा सकेगा। इसके लिए डीयू ने अपनी नई वेबसाइट ओपन सोर्स टेक्नोलाजी के इस्तेमाल से तैयार की गई है। इसमें वेबसाइट इनहाउस बनाया है।

    फिलहाल सक्रिय रहेगी पुरानी वेबसाइट
    डीयू ने भले ही नई वेबसाइट का शुभारंभ कर दिया है, लेकिन पुरानी वेबसाइट अभी मौजूद रहेगी। अगर कोई भी विजिटर नई वेबसाइट पर जाता भी है तो दाखिला, परीक्षा संबंधी आइकान क्लिक करने पर पुरानी वेबसाइट ही खुलेगी। डीयू अधिकारियों के मुताबिक अभी दाखिले, परीक्षा संबंधी बहुत ही प्रक्रियाएं, नोटिस इस पर उपलब्ध है, लेकिन धीरे-धीरे पुरानी वेबसाइट का लिंक हटा लिया जाएगा।


Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak