DU Open Book Exam 2021 : डीयू के परीक्षा विभाग ने ओपन बुक परीक्षा को लेकर जारी कीं विस्तृत गाइडलाइंस

DU Open Book Exam 2021 : डीयू के परीक्षा विभाग ने ओपन बुक परीक्षा को लेकर जारी कीं विस्तृत गाइडलाइंस

  1. डीयू में ओपन बुक परीक्षा दे रहे छात्रों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए डीयू के परीक्षा विभाग ने विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें डीयू के डीन एग्जामिनेशन प्रो.डीएस रावत ने निम्न सलाह व जानकारियां मेल के माध्यम से हिंदी तथा अंग्रेजी में साझा की हैं –

    – छात्रों को केवल ओबीई पोर्ट में स्क्रिप्ट जमा करने की सलाह दी जाती है।
    – लिखने के लिए समय केवल 3 घंटा है। प्रश्न-पत्र के डाउनलोड और ओबीई पोर्टल पर स्क्रिप्ट अपलोड के लिए एक घंटा दिया जाता है।
    – यदि पोर्टल सबमिशन में देरी हो गई है, तो छात्र ओबीई पोर्टल में स्क्रिप्ट अपलोड करने के लिए अतिरिक्त एक घंटे का उपयोग कर सकता है, लेकिन उस स्थिति में छात्रों को दस्तावेजी सबूत (4-5 स्नैप शॉट्स) जमा करने होंगे। दूसरे शब्दों में, छात्रों के पास (उत्तर लिखने के लिए 3 घंटे + प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और लिपियों को अपलोड करने के लिए के लिए 1 घंटा और + 1 घंटा उस दस्तावेजी साक्ष्य के लिए प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी)। यदि 3 + 1 + 1 घंटा के दौरान ओबीई पोर्टल में स्क्रिप्ट अपलोड संभव नहीं है, तो छात्र अपनी स्क्रिप्ट ईमेल द्वारा कॉलेज के नोडल अधिकारी को भेज सकते हैं। कॉलेज के नोडल अधिकारी ईमेल के लिए वेबसाइट देखें।
    -. दिए गए समय से विलंबित स्क्रिप्ट स्वीकार नहीं किया जाएगा। ईमेल सबमिशन केवल आपातकालीन स्थितियों के तहत होना चाहिए और केवल अधिसूचित ईमेल आईडी पर भेजा जाना चाहिए।
    – ईमेल और पोर्टल दोनों द्वारा सबमिशन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
    – ईमेल द्वारा सबमिशन छात्रों के परिणाम सत्यापन प्रक्रिया के कारण विलंबित हो सकते हैं क्योंकि यह पिचला ओबीई परीक्षा के दौरान भी हुआ था।
    – पीडब्ल्यूडी के छात्र ओबीई पोर्टल या ईमेल आईडी से स्क्रिप्ट सबमिट कर सकते हैं। यदि ईमेल द्वारा सबमिट किया जाता है, तो केवल उन्हें प्रदान की गई ईमेल आईडी पर स्क्रिप्ट जमा करनी चाहिए और नोडल अधिकारियों को जमा नहीं करनी चाहिए। अन्य छात्रों को पीडब्ल्यूडी छात्रों को दी गई ईमेल आईडी पर स्क्रिप्ट सबमिट नहीं करनी चाहिए।
    – पीजी छात्र यदि कोई हो, तो स्पष्टीकरण के लिए विभागाध्यक्ष से संपर्क कर सकते हैं।




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak