Exam 2020: 4 जनवरी से आईटीआई की ऑनलाइन परीक्षाएं, जानें परीक्षा के नियम

Exam 2020: 4 जनवरी से आईटीआई की ऑनलाइन परीक्षाएं, जानें परीक्षा के नियम

RojgarTak Fevicon

Exam 2020: 4 जनवरी से आईटीआई की ऑनलाइन परीक्षाएं, जानें परीक्षा के नियम

  • कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में चार जनवरी से परीक्षाएं होंगी। इस दौरान एक वर्षीय और दो वर्षीय पाठ्यक्रम की फाइनल परीक्षाएं होंगी। जिले के करीब 700 छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे। कोरोना के कारण पहली बार परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं। एनएच-चार स्थित आईटीआई के परीक्षा केंद्र में यह ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी।

एनएच-चार स्थित आईटीआई में इन परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी गई है। यहां एक कक्ष में कोविड नियमों का पालन करते हुए कंप्यूटर लगाए जा रहे हैं। इससे तय होगा कि एक दिन में कितने छात्र परीक्षा दे सकेंगे। फिर इसी के आधार परीक्षा कार्यक्रम तय किया जाएगा। आईटीआई में अब वार्षिक प्रणाली से परीक्षाएं ली जाएंगी। कोरोना के कारण परीक्षा तय समय पर नहीं हो सकी हैं।

इन आईटीआई के छात्र देंगे परीक्षा
जिले में सात आईटीआई हैं। इनमें दो लड़कियों के लिए हैं, जबकि पांच आईटीआई में लड़के-लड़कियां एक साथ प्रशिक्षण लेते हैं। इन सभी सात आईटीआई के छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। एनएच-चार में बनाए गए परीक्षा केंद्र में आईटीआई एनआईटी, आईटीआई महिला ऊंचागांव, सेक्टर 18, आईटीआई पाली और फतेहपुर बिल्लौच आदि के छात्र परीक्षा देंगे। आईटीआई की वार्षिक परीक्षा कोरोना के कारण जून में नहीं हो सकी थी। अब केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के निर्देश पर छात्रों की ऑनलाइन परीक्षाएं ली जा रही हैं, जबकि प्रैक्टिकल पहले ही हो चुके हैं।

  • परीक्षा केंद्र पर कोविड नियमों का सख्ती से पालन
    आईटीआई प्रशासन का दावा है कि परीक्षा केंद्र पर कोविड नियमों की सख्ती से पालन किया जाएगा। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने एनएच-चार स्थित आईटीआई में परीक्षा केंद्र बनाया है, जहां करीब 700 छात्र ऑनलाइन परीक्षा देंगे। परीक्षा कक्ष में कंप्यूटर एक-दूसरे से सात फुट की दूरी पर लगाए जा रहे हैं। सभी छात्र मास्क उपयोग करेंगे। परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर और स्क्रीनिंग का इंतजाम किया गया है।
  • एनसीवीटी सीटों पर भी ऑनलाइन आईटीआई के निर्देश
    केंद्र सरकार ने अपनी नेशनल कौंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) की परीक्षा ऑनलाइन कराने के निर्देश पहले ही दे रखे हैं। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान विभाग ने प्रयोग के तौर पर आईटीआई प्रशिक्षुओं के बैक पेपर ऑनलाइन कराए थे। ये परीक्षाएं सफलतापूर्वक हुई थीं।

एक वर्षीय और दो वर्षीय पाठ्यक्रम की फाइनल परीक्षाएं चार जनवरी से होंगी। एक-दो दिन में परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही हैं। सतीश कुमार, नोडल अधिकारी परीक्षा, आईटीआई

  • परीक्षा के नियम
    छात्र या कर्मचारी मोबाइल के साथ परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकेंगे
    सभी छात्र परीक्षा संबंधी सामग्री अपने साथ लेकर आएंगे
    परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले परीक्षा कक्ष में पहुंचना होगा
    परीक्षा कक्ष में किसी अभिभावक या शिक्षक को अनुमति नहीं होगी
    परीक्षा प्रवेश पत्र प्रतिदिन साथ लाना होगा
    परीक्षा से पहले ही अधीक्षक तय करेंगे कि तय विषय की परीक्षा ली गई  
  • आईटीआई को मानते हैं रोजगार की गारंटी
    इस बार आईटीआई में करीब 40 फीसदी तक सीट खाली हैं, जबकि विशेषज्ञों के मुताबिक आईटीआई किसी भी युवा के लिए भविष्य ही राह आसान कर सकती है। दो वर्ष का किसी भी ट्रेड में कोर्स करने पर डिप्लोमा के दूसरे साल में सीधे दाखिला मिल जाता है। इसके बाद बी-टेक भी आसानी हो जाती है, जबकि सीधे इंजीनियरिंग करने में कंप्टीशन अधिक है। लड़कियों को आईटीआई बेहतर मौके देती है। उनके लिए तीस फीसदी सीट आरक्षित हैं। 




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved |