IIT JAM 2021: आईआईटी जैम परीक्षा की आंसर की जारी, यहां है Direct Link

IIT JAM 2021: आईआईटी जैम परीक्षा की आंसर की जारी, यहां है Direct Link

  1. भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) स्नातकोत्तर के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा(जैम) के प्रश्नपत्र और एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे  भारतीय विज्ञान संस्थान आईआईएससी की आधिकारिक वेबसाइट से जाकर आंसर की  डाउनलोड कर सकते हैं। यहां नीचे दिए Direct Link से भी आंसर की डाउनलोड की जा सकता है। आंसर की पर अगर आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए विंडों एक मार्च तक खुली रहेगी।

     IIT JAM 2021 Answer key
    ​​​​​​​आपको बता दें कि जैम परीक्षा 14 फरवरी 2021 को आयोजित की गई थी। आपको बता दें कि इस परीक्षा से छात्र भारत की विभिन्न आईआईटी में एमएससी (दो वर्ष),एमए(अर्थशास्त्र), संयुक्त एमएससी- पीएचडी, एमएससी-पीएचडी (दोहरी डिग्री), एमएससी-एमएस (शोध) या पीएचडी (दोहरी डिग्री), और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। एकीकृत पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आईआईएससी बैंगलोर परीक्षा में प्राप्त अंकों को आधार बनाएगा।

    इसका उपयोग एनआईटी, एसएलआईईटी पंजाब और आईआईएसईआर जैसे अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों द्वारा भी उनके द्वारा प्रदत्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा।

    जैम 2021 में आवेदन के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है। इसका प्राप्तांक केवल एक वर्ष तक के लिए मान्य होगा। परीक्षा में बायोटेक्नोलॉजी (बीटी), रसायन शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूविज्ञान, गणित, गणितीय सांख्यिकी और भौतिक विज्ञान सहित कुल सात पेपर होंगे। इस वर्ष अर्थशास्त्र का नया पेपर जोड़ा गया है और आईआईटी में अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए जैम में सामाजिक विज्ञान को भी सम्मिलित किया गया है। परीक्षा में हर साल एक लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होते हैं।

    Sarkari Result 2021




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak