JEE Advanced 2021 : जेईई एडवांस्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन शुरू, यह रहा Direct Link

JEE Advanced 2021 : जेईई एडवांस्ड परीक्षा के

रजिस्ट्रेशन शुरू, यह रहा Direct Link

JEE Advanced 2021 : जेईई एडवांस्ड परीक्षा के

रजिस्ट्रेशन शुरू, यह रहा Direct Link

👉 Rojgartak 👈

JEE Advanced 2021 : आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिये रजिस्ट्रेशन बुधवार शाम से शुरू हो गए। जेईई मेन के परिणाम की घोषणा में देरी के कारण पंजीकरण को दो बार टालना पड़ा था। जेईई मेन का आयोजन देश में इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिये होता हे और इसे जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिये पात्रता के रूप में माना जाता है। मंगलवार को आधी रात के बाद जेईई मेन परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था। इसमें कुल 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किये हैं । वहीं, 18 उम्मीदवारों को शीर्ष रैंक मिला है।

जेईई एडवांस का इस वर्ष आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी खडगपुर के अनुसार, जेईई एडवांस के लिये पंजीकरण 15 सितंबर की शाम से शुरू हो रहा है और 20 सितंबर शाम 5 बजे तक इसे (पंजीकरण) स्वीकार किया जायेगा। शुल्क का भुगतान 21 सितंबर तक किया जा सकता है।

Registration Direct Link

परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर 2021 को दो शिफ्टों में होगा। सुबह 9 से 12 के बीच पेपर-1 और दोपहर ढाई बजे से 5.30 बजे के बीच पेपर-2 होगा।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। इस बार परीक्षा आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित कराई जाएगी। जेईई मेन में बेहतर स्कोर करने वाले सफल अभ्यर्थियों में 2.5 लाख  छात्रों को जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

जो छात्र 2020 में जेईई मेन्स पास कर चुके हैं और पिछले साल कोविड से संबंधित मुद्दों के कारण जेईई-एडवांस पेपर देने के लिए उपस्थित नहीं हो सके थे, उन्हें सीधे जेईई-एडवांस्ड 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण करने की अनुमति दी जाएगी। यह केवल जेईई-एडवांस 2021 के लिए मान्य होगा और इन उम्मीदवारों को इस साल के उम्मीदवारों से अतिरिक्त माना जाएगा।

पिछले साल तक, उम्मीदवार को जेईई-एडवांस के लिए कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होते थे, लेकिन इस साल, मानदंड को इस तथ्य पर विचार करते हुए बदल दिया गया है कि कोरोना महामारी की वजह से कक्षा 12वीं की परीक्षाएं रद्द हो गईं थीं। ब्रोशर के अनुसार इस साल जेइई- एडवांस के लिए उम्मीदवार कक्षा 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को अपने स्कोर में सुधार का मौका मिल सके। पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था।

इसके अगले चरण की परीक्षायें अप्रैल और मई में होनी थी, लेकिन देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए उन्हें स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद तीसरा चरण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था जबकि चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर तक आयोजित किया गया था।

महत्वपूर्ण जानकारी और भी पढ़ें ?

  

YouTube channel Telegram Android App
Facebook Instagram Windows Apps



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak