JEE Mains 2021: 23 फरवरी से शुरू होंगे जेईई-मेन एग्जाम, परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

JEE Mains 2021: 23 फरवरी से शुरू होंगे जेईई-मेन एग्जाम, परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

  1. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का पहला सेशन 23 से 26 फरवरी के बीच होगा। इसका परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा किया जा रहा है। जिसके अनुसार, परीक्षाएं फरवरी, मार्च, अप्रैल व मई में होगी। पहले सेशन की परीक्षाएं 23 से 26 फरवरी के बीच दो पारियों में देश-विदेश के 331 अलग-अलग परीक्षा सेंटर पर होगी। बता दें कि,  23 फरवरी को बीआर्क और 24 से 26 फरवरी को बीई-बीटेक प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिए लगभग 9 लाख 30 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

    आपको बता दें कि, इस बार कोरोना के चलते परीक्षा केन्द्रों पर विशेष इंतजाम किये गए हैं। साथ ही परीक्षा से पहले कुछ दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं, जिनमें कुछ बातों का ध्यान रखना छात्रों के लिए आवश्यक है, आइए जानते हैं …

    1. परीक्षा केंद्र में कोरोना की सभी गाइडलाइन्स का सावधानी से पालन करना आवश्यक है।

    2.  छात्र को स्वयं के साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ, कोविड के सेल्फ डिक्लेरेशन, स्वयं के बाएं हाथ के अंगूठे का निशान व फोटो लगा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सेनेटाइजर व पानी की बोतल लाने होंगे।

    3. छात्र को परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही हस्ताक्षर करने होंगे। स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्रों में दिए गए रिपोर्टिंग समय पर ही परीक्षा सेंटर पर पहुंचना है।

    4. इस बार रिपोर्टिंग समय भी प्रत्येक स्टूडेंट के लिए अलग-अलग दिया गया है। जिससे परीक्षा केन्द्रों पर अनावश्यक भीड़ नहीं हो। परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पहले सेंटर के गेट बंद कर दिए जाएंगे।

    5.  परीक्षा केंद्र पर पर मोटे सोल के जूते और बड़े बटन वाले कपड़ों को पहन कर जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा सेन्टर में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी।

    6.  इस वर्ष से परीक्षा में एक बदलाव और किया गया है। जिसमें कि विशेष योग्यजन छात्र को स्क्राइब अपने साथ लेकर जाना होगा, क्योंकि अब परीक्षा केंद्र पर स्क्राइब उपलब्ध नहीं हो पाएगा। साथ ही छात्र को स्क्राइब से संबंधित फ़ॉर्मेट भी  भरकर साथ ले जाना होगा।

    छात्रों को क्या मिलेगी सुविधा

    1. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से पहले व बाद में कुर्सी, टेबल, कम्प्यूटर, की-बोर्ड, माउस आदि को सेनेटाइज किया जाएगा।

    2.  केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार, परीक्षा केंद्र में छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए दूर-दूर बैठाया जाएगा, ताकि परीक्षार्थी एक दूसरे के संपर्क में न आएं।

    3. स्टूडेंट्स को प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग कर प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी, साथ ही स्टूडेंट्स को सेंटर पर ही थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे स्टूडेंट्स को परीक्षा देते समय पहनना अनिवार्य होगा।




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak