Lucknow University Exam 2021: स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं दो से 13 अगस्त होंगी

 Lucknow University Exam 2021: स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं दो से 13 अगस्त होंगी

 Lucknow University Exam 2021: स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं दो से 13 अगस्त होंगी

Rojgartak

लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्नातक वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम गुरूवार को जारी कर दिया है। स्नातक की परीक्षा दो अगस्त से शुरू होगी जबकि 13 अगस्त को राष्ट्रीय गौरव की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रणाली पर आधारित होगी।
इसकी जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि बीए की परीक्षा दो अगस्त से सुबह आठ बजे से शुरू होगी। बीए अंतिम वर्ष में दो विषयों में तीन-तीन प्रश्नपत्र होते हैं इसलिए प्रत्येक दिन एक विषय के तीनों प्रश्नपत्रों की परीक्षा एक ही पाली में करवायी जाएगी। ‘

प्रत्येक प्रश्नपत्र में ए-50 प्रश्न, बी-50 प्रश्न और सी-50 प्रश्न दिए जाएंगे जिसमें से प्रत्येक प्रश्नपत्र से 25 प्रश्न चुनने का विकल्प दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का रखा जाएगा। तीनों प्रश्नपत्रों का हल करने का समय 120 मिनट का समय दिया जाएगा।
बीकॉम में चार ग्रुप होते हैं और प्रत्येक ग्रुप में दो प्रश्नपत्र होते हैं इसलिए प्रत्येक दिन ए 100 और बी 100 प्रश्न दिए जाएंगे, प्रत्येक प्रश्नपत्र से 50 प्रश्न चुनने का विकल्प दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का रखा जाएगा। दोनों प्रश्नपत्रों को हल करने का समय 120 मिनट दिया जाएगा।
बीएससी और बीएससी होमसाइंस के अंतिम वर्ष में दो विषयों में तीन-तीन प्रश्नपत्र और एक प्रयोगात्मक परीक्षा होती है। प्रत्येक दिन एक विषय के तीनों प्रश्नपत्रों की परीक्षा एक ही पाली में सम्पन्न कराई जाएगी। प्रत्येक प्रश्नपत्र में ए-50 प्रश्न, बी-50 प्रश्न और सी-50 प्रश्न दिए जाएंगे जिसमें से प्रत्येक प्रश्नपत्र से 25 प्रश्न चुनने का विकल्प दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न तीन अंक का रखा जाएगा। तीनों प्रश्नपत्रों का हल करने का समय 120 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रो. सक्सेना ने बताया कि परीक्षा कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर अपलोड कर दिया गया है।

बीएसी-बीए  अन्तिम वर्ष
2 अगस्त , जूलॉजी, एस्ट्रोनामी, फीजिकल एजुकेशन, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रश्न पत्र
4 अगस्त , गणित,  प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न पत्र
6 अगस्त- गणित, तृतीय एवं चतुर्थ प्रश्न पत्र
9 अगस्त- केमेस्ट्री, स्टेटिक्स, प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
10 अगस्त- बॉटनी, एस्ट्रोनॉमी, कम्प्यूटर साइंस, प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
11 अगस्त- फिजिक्स, जेनेटिक्स, जेनोमिक्स, प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
12 अगस्त- एंथ्रोपॉलीजी – प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र

परीक्षा पाली: दोपहर 2 से 4 बजे
-बीए अन्तिम वर्ष ओल्ड कोर्स
2 अगस्त- संस्कृत, फंक्शनल संस्कृत, फ्रेंच, उर्दू- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
3 अगस्त- एजुकेशन, साइकोलॉजी- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
4 अगस्त- एआईएच, एशियन कल्चर, अरब कल्चर- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
5 अगस्त- पॉलिटिकल साइंस, डिफेंस स्ट्डी,  पब्लिक एडमिनिसट्रेशन, प्रथम, द्वितीय तृतीय प्रश्न पत्र
6 अगस्त- फिलोसफी- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
7 अगस्त- अंग्रेजी, फंक्शनल अंग्रेजी, बुद्धिस्ट- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
9 अगस्त -हिन्दी, फंक्शनल हिन्दी- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
10 अगस्त- अर्थशास्त्र, ज्योर्तिविज्ञान, परशियन, रुलर डेवलपमेंट -प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
11 अगस्त- सोशल वर्क, साइकोलॉजी, एंथ्रोपॉलिजी- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
12 अगस्त- जियोग्राफी, होम साइंस- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र

परीक्षा पाली: सुबह 8 से 10 बजे 

-बीकॉम अन्तिम वर्ष ओल्ड कोर्स
3 अगस्त- ग्रुप ए-1- माइक्रो इकोनॉमिक्स , इंडियन इकोनॉमिक्स स्ट्रक्चर
5 अगस्त -ग्रुप ए-2- अप्लाइड एण्ड बिजनेस स्टेटिक्स, लॉ एण्ड प्रैक्टिस ऑफ बैंकिग, ट्रेड ऑफ इंडिया, डेवलपमेंट बैंकिंग
7 अगस्त-ग्रुप बी 1- इंकम टैक्स लॉ एण्ड अकाउण्ट, कन्टेमप्रेरी ऑडिट
9 अगस्त- ग्रप बी-2- इंश्योरेंस लॉ एण्ड अकाउण्ट, बिजनेस फाइनेंस, एन्टरपेन्योरशिप, मार्केटिंग प्रेक्टिस एण्ड फाइनेंस
10 अगस्त-  वाकेशनन पेपर 1 और 2

परीक्षा पाली: दोपहर 2 से 4

बीएससी होम साइंस ओल्ड कोर्स
2 अगस्त- फूड एण्ड न्यूट्रिशन, सीएनडी-  प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
4 अगस्त- हृयूमन डेवलपमेंट, एक्सटेंशन एजुकेशन- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र
6 अगस्त- टेक्स्टाइल एण्ड क्लोथिंग- प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र

परीक्षा पाली: दोपहर 2 से 4 बजे

लखनऊ विश्वविद्यालय : 10 डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेगा LU , लिस्ट जारी

लखनऊ विश्वविद्यालय परास्नातक के दस डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेगा। इनकी सूची बुधवार को जारी कर दी गई है। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इन डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेज अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। इस सूची में छह सेल्फ फाइनेंस और चार रेगुलर डिप्लोमा पाठ्यक्रम शामिल हैं।

प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने इन दस पीजी डिप्लोमा कार्यक्रमों में आवेदन किया है, उन्हें अपनी मार्कशीट और श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) को ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल, अनलॉक पोर्टल पर अपलोड करना होगा। फॉर्म भरने के समय  अभ्यर्थियों को उनके पास भेजे गए लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करना होगा। सभी प्रपत्र 19 अक्तूबर  तक अपलोड करने होंगे।
छात्रों को विकल्प भरने का मौका : लविवि ने बीए और बीएससी में पांचवे और छठे सेमेस्टर छात्रों के लिए पोर्टल पर वैकल्पिक विषय चुनने के संबंध में निर्देश जारी किए हैं। उन्हें यूडीआरसी पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।

इन दस कोर्स में होंगे दाखिले
– पीजी डिप्लोमा (साइबर लॉ)
– पीजी डिप्लोमा (आपदा राहत और पुनर्वास)
– पीजी डिप्लोमा (गर्भ संस्कार)
–  पीजी डिप्लोमा (प्राकृतिक चिकित्सा)
– पीजी डिप्लोमा (सामाजिक कर्तव्य और मानवाधिकार)
– पीजी डिप्लोमा (योग) ’ एडवांस डिप्लोमा (फ्रेंच)
– सर्टिफिकेट (प्रोफिशिएंसी इन फ्रेंच)
– डिप्लोमा (प्रोफिशिएंसी इन फ्रेंच) और पीजी डिप्लोमा (पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन) शामिल है। सीट के सापेक्ष 60 प्रतिशत आवेदन न होने के कारण करीब 18 डिप्लोमा पाठ्यक्रम बंद होने जा रहे हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय : बीकॉम में 60 फीसदी छात्र दाखिले की दौड़ से बाहर

लखनऊ विश्वविद्यालय के बी.कॉम पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए करीब 10,889 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए। लेकिन जब दाखिले के लिए विकल्प चुनने की बात आई तो करीब 60 प्रतिशत अभ्यर्थी पहले ही दाखिले की रेस से बाहर हो गए। उन्होंने दाखिले के लिए कोई विकल्प चुना ही नहीं। सिर्फ 3850 ने विकल्प भरे। इसमें 2683 को बुधवार को सीट आवंटित की गई है।

यही स्थिति एलएलबी, बीएससी बायो, बीएससी गणित जैसे विषयों में भी सामने आई है। एलएलबी पांच वर्षीय पाठ्यक्रम की 160 सीटों पर प्रवेश के लिए 4626 आवेदन आए थे। 1772 ने दाखिले के लिए विकल्प भरे और 1298 को सीट आवंटित की गई। स्नातक प्रबंधन पाठ्यक्रम की 360 सीटों के लिए 2735 ने आवेदन किया। करीब 1820 छात्र पहले ही प्रक्रिया से बाहर हो गए।

विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि इनमें मेरिट सूची में निचले पायदान पर रहे अभ्यर्थी हैं। उन्हें दाखिले की उम्मीद नहीं होगी इसलिए विकल्प चुनने की प्रक्रिया में शामिल ही नहीं हुए। वहीं, जानकारों की मानें तो, इसमें हाई मेरिट वाले छात्र भी हैं।

इन पाठ्यक्रमों की आवंटन सूची जारी 
बी.कॉम (ऑनर्स), बी कॉम (रेगुलर), बी.कॉम (एसएफ), यूजी मैनेजमेंट, बी.एससी  (गणित समूह), बी.एससी (जीव विज्ञान समूह), एलएलबी (5 वर्षीय कोर्स), बी.वोक(रिन्यूएबल एनर्जी) और बीएलएड कार्यक्रमों का आवंटन परिणाम अभ्यर्थी लॉगिन पर अपलोड कर दिया गया है।

शुल्क जमा कर चुन सकते हैं दूसरा विकल्प
जिन अभ्यर्थियों को पहली पसंद आवंटित नहीं की गई है, वे अपग्रेडेशन के विकल्प चुन सकते हैं। अपग्रेडेशन की सुविधा केवल उनको होगी जो सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा करते हैं। उन्हें विकल्प देना होगा कि क्या वे आवंटित विषय / कॉलेज को बनाए रखना चाहते हैं या अपग्रेडेशन के लिए जाना चाहते हैं।  अपग्रेडेशन में उन्हें उच्च प्राथमिकता के एक विषय / कॉलेज या रिक्ति के आधार पर एक विषय / कॉलेज आवंटित किया जाएगा। कम प्राथमिकता वाले विषय / कॉलेज को आवंटित नहीं किया जा सकता।  अपग्रेडेशन और दूसरे आवंटन का परिणाम 15 अक्तूबर को आएगा।

अनलॉक पोर्टल से शुल्क जमा करें
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को सीट आवंटित की गई है, उन्हें अनलॉक पोर्टल के माध्यम से सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा करना होगा। जमा की जाने वाली फीस का विवरण काउंसलिंग दिशा निर्देशों में दिया गया है। सीट कन्फर्मेशन शुल्क को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से 8 अक्तूबर को दोपहर 4 बजे से अनलॉक पोर्टल पर जमा किया जा सकता है। सीट कन्फर्मेशन फीस 12 अक्तूबर 12 बजे यानी आधी रात तक जमा की जा सकती है। यदि कोई भी अभ्यर्थी समय पर सीट कन्फर्मेशन फीस जमा नहीं करता है तो उसका आवंटन रद्द कर दिया जाएगा।

Rojgartak new2UKSSSC Recruitment 2021 : उत्तराखंड में ग्रेजुएट असिस्टेंट, लैब असिस्टेंट समेत 434 पदों पर भर्ती

Rojgartak new2UP Police Jail Warder Fireman Final Result 2021 : जेल वार्डर समेत 5805 पदों पर भर्ती का रिजल्ट घोषित, संदीप यादव और शिवा चौधरी ने किया टॉप

Rojgartak new2Bihar SHSB Recruitment : बिहार में ‘एएनएम’ के 8853 पदों पर भर्ती

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak