Maharashtra SSC result: महाराष्ट्र दसवीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक होगा घोषित

Maharashtra SSC result: महाराष्ट्र दसवीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक होगा घोषित

Maharashtra SSC result: महाराष्ट्र दसवीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक होगा घोषित

Rojgartak

Maharashtra SSC Exam 2021: महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10 के नतीजे 15 जुलाई से पहले जारी कर दिए जाएंगे। राज्य के शिक्षा विभाग ने यह जानकारी दी। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर तारीख की घोषणा नहीं की गई है। जल्द ही तारीख की घोषणा बोर्ड की वेबसाइट पर की जाएगी। पूरे राज्य में करीब 16 लाख छात्र 10वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। उन्होंने  बताया कि 11वीं एडमिशन के लिए सीईटी परीक्षा का आयोजन होगा, हालांकि यह वैकल्पिक होगी।

इससे पहले राज्य की शिक्षा मंत्री ने मूल्यांकन मानक नीति (criteria) घोषित कर दी थी। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने इस साल कोरोना महमारी के चलते सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया था। राज्य की स्कूल एजुकेशन शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ा ने कहा सभी छात्र जिन्हें इस साल 10वीं की परीक्षा में भाग लेना था उन्हें अब अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। छात्रों को मार्क्स के आंतिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे।  10वीं के छात्रों मूल्यांकन में इस साल का होम वर्क, मौखिक प्रदर्शन और 9वीं कक्षा की परीक्षा के अनुसार किया जाएगा।

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 10वीं का रिजल्ट जून अंत तक घोषित हो जाएगा। महा एसएससी की परीक्षा इस साल मार्च में होने को प्रस्तावित थीं लेकिन कोरोना महामारी संक्रमण के चलते रद्द कर दी गई थीं।

शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ा ने कहा, ‘इस साल 10वीं परीक्षा में भाग लेने जा रहे सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का फैसला किया गया है। प्रत्येक विषय के लिए 100 अंक निर्धारित हैं जो आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तय किए जाएंगे। 10वीं कक्षा में हुई परीक्षा के लिए 30 अंक, मौखिक परीक्षा के लिए 20 अंक और 9वीं के अंकों के लिए 50 अंक निर्धारित किए गए हैं।’

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved |