MDU: पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुरू हुई काउंसलिंग

MDU: पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुरू हुई काउंसलिंग

RojgarTak Fevicon

MDU: पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुरू हुई काउंसलिंग

MDU Admission 2020: महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (एमडीयू) संबद्ध जिले के पांच कॉलेजों में सोमवार को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले शुरू हो गए हैं। दाखिले के लिए छात्रों ने कॉलेज पहुंचकर अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवाया। सोमवार को विभिन्न कॉलेजों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में करीब 98 छात्रों के दाखिले हुए।

ये सभी दाखिले पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किए गए। पीजी कोर्स के लिए 24 से आवेदन शुरू होने के बाद निदेशालय स्तर पर मेरिट जारी कर पहले दौर के दाखिले पूरे किए जा चुके हैं। रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए कॉलेज स्तर से प्रक्रिया अपनाई जा रही है। 24 दिसंबर को पोर्टल आवेदनों के लिए फिर से खोला गया था और इसके दाखिले सोमवार को काउंसलिंग के तहत किए गए। दाखिले अभी जारी रहेंगे।

नेहरू कॉलेज में वेबसाइट में तकनीकी कारणो से नहीं काम देर तक लटका
नेहरू कॉलेज में वेबसाइट में आई तकनीकी दिक्कतों के कारण सोमवार को दाखिलो का काम लटका रहा। लेकिन प्राचार्य के निर्देश पर सभी छात्रों के आवेदन ले लिए गए है और दाखिले की पुष्टि कर दी गई है। इस दौरान करीब 65 छात्रों के आवेदन लिए गए। इन आवेदनों को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। अभी भी कॉलेज में सीटे खाली है। खाली सीटों की सूची में मंगलवार को जारी की जाएगी। छात्रों में दाखिले को लेकर उत्साह बना रहा।

हर दिन रिक्त सीटों की एवज में जारी होगी मेरिट सूची
सभी कॉलेजों में हर दिन रिक्त सीटों की एवज में कॉलेज स्तर पर मेरिट जारी की जाएगी। नए आवेदकों के साथ पूर्व में दाखिले से वंचित छात्रों को दाखिले के लिए पहुंचना होगा। स्नातकोत्तर में दाखिले का यह छात्रों के लिए मौका है। छात्र अपनी रुचि के पाठ्रूक्रमों मे खाली सीटों पर दाखिले ले सकेंगे। प्रतिदिन यूनिवर्सिटी रिक्त सीटों की सूची जारी करेगी।  

कॉलेजों में एमकॉम में बढ़ी सीटों पर दाखिले
नेहरू राजकीय कॉलेज समेत कई कॉलेजों में एमकॉम की सीट बढ़ गई है। दाखिले से वंचित छात्रों को अब दाखिला मिल सकेगा। छात्र सीट बढ़ाने की मांग कर रहे थे। पीजी कोर्स में एक यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। एक यूनिट में 80 सीटें होती हैं। हरियाणा सरकार ने छात्रों के भविष्य की चिंता करते हुए सीट बढ़ाई हैं।

एमडीयू में परीक्षा सुधार के तहत बदली कार्यशैली
महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के कॉलेज के छात्रों को अब किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। किसी भी प्रकार की समस्या को समाधान तुरंत और समयबद्ध हो जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने परीक्षा सुधार के तहत कार्यशैली में बदलाव किया है। कार्यशैली में बदलाव और कार्यप्रणाली को सख्ती से लागू करने के परिणाम से ही एक के बाद एक परीक्षा परिणाम घोषित हुए हैं। एमडीयू के परीक्षा नियंत्रक के नेतृत्व में पूरा विंग अधिक काम करता है। चारों परीक्षा शाखाएं और गोपनीय शाखा के कर्मचारियों का इसमें सहयोग लिया जाता है।

एमके गुप्ता, प्राचार्य, जेएन राजकीय महाविद्यालय: सोमवार को पीजी कोर्स में दाखिले शुरू हो गए हैं। सोमवार को कुछ तकनीकी कारणों से दाखिले का काम रूका। लेकिन मंगलवार से दाखिले का काम पुन:शुरू होगा।


Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak