MPBSE MP Board 12th Exam 2021 : इस आधार पर जारी हो सकता है एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट

MPBSE MP Board 12th Exam 2021 : इस आधार पर जारी हो सकता है एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट

RojgarTak Job News

MPBSE MP Board 12th Exam 2021 : इस आधार पर जारी हो सकता है एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट

Rojgartak

MPBSE MP Board 12th Exam 2021: एमपी बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट का फॉर्मूला जल्द जारी होगा। बोर्ड परीक्षा रद्द करने के फैसले के बाद रिजल्ट का फॉर्मूला तय करने के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल कई बैठके कर चुका है लेकिन अभी तक इस पर अंतिम फैसला नहीं हो सका है। इस मामले पर बुधवार को भी माध्यमिक शिक्षा मंडल की बैठक होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सपर्ट्स ने एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट के दो फॉर्मूले सुझाए हैं। पहला यह है कि सिर्फ 10वीं कक्षा के रिजल्ट के आधार पर 12वीं का रिजल्ट तय कर दिया जाए, क्योंकि 2019 की 10वीं की बोर्ड परीक्षा पूरे नियमों के साथ हुई थी। दूसरा फॉर्मूला यह सुझाया गया है कि 10वीं की वार्षिक परीक्षा और 12वीं के मिट टर्म एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाए।

दरअसल पिछले साल 11वीं कक्षा में जनरल प्रमोशन दे दिया गया था। ऐसे में बताया जा रहा है कि राज्य में कई स्कूलों के पास 11वीं का रिजल्ट नहीं है।

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि सभी पहुलओं पर विचार किया जा रहा है। निजी स्कूलों के पास पिछले साल का 11वीं का रिजल्ट नहीं है तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी। एक-दो दिन में फॉर्मूले पर अंतिम फैसला हो सकता है। मंत्री समूह की सहमति के बाद उसे लागू किया जाएगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिनों पहले कहा था कि प्रदेश की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होंगी, परन्तु जो विद्यार्थी चाहेंगे बाद में परीक्षा दे सकेंगे। आंतरिक मूल्यांकन का काम वैज्ञानिक पद्धति से होगा तथा शिक्षा मंत्रियों का समूह विषय विशेषज्ञों से चर्चा कर इसकी प्रक्रिया के संबंध में निर्णय लेगा। एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 2021 और एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 को इस साल कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। हर वर्ष एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा में करीब 12 लाख और 12वीं की परीक्षा में करीब 8 लाख विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करवाते हैं।

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved |