ntaneet.nic.in , NEET 2021 Application Form : नीट के लिए आवेदन शुरू, यह रहा Direct Link

ntaneet.nic.in , NEET 2021 Application Form : नीट के लिए आवेदन शुरू, यह रहा Direct Link

ntaneet.nic.in , NEET 2021 Application Form : नीट के लिए आवेदन शुरू, यह रहा Direct Link

Rojgartak

ntaneet.nic.in , NEET 2021 Application Form : मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट ( नीट ) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट nta.ac.in व ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। नीट परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को होगा। नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे।

नए शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को ट्वीट कर कहा था कि नीट (यूजी) 2021 कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए देशभर में 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम पांच बजे से एनटीए की वेबसाइट के जरिये शुरू होगी। उन्होंने कहा, कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए परीक्षार्थियों को केंद्र पर मास्क मुहैया कराए जाएंगे। प्रवेश व निकास के लिए अलग-अलग समय होगा, संपर्करहित पंजीकरण, समुचित साफ-सफाई, सामाजिक दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था आदि सुनिश्चित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिए जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। पिछली परीक्षा के 3862 केंद्रों के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। बता दें कि पूर्व में नीट का आयोजन 1 अगस्त को होना था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। हाल में शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन के आयोजन का भी ऐलान किया था, जो 20 जुलाई से शुरू हो रही है।

गौरतलब है कि जेईई मेन तीसरे और चौथे चरण की तारीखों के ऐलान के बाद छात्र लगातार सोशल मीडिया पर नीट परीक्षा की नई तारीख के ऐलान की मांग कर रहे थे।

पिछले साल, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सख्त सावधानियों के बीच 13 सितंबर को नीट की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा में कुल 13.66 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 7,71,500 ने क्वालिफाई किया था।

पिछले वर्ष राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के बाद से 13 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और पुडुचेरी में स्थित जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षाएं भी नीट से माध्यम से ली जा रही हैं।

परीक्षा 11 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

Rojgartak new2राजस्थान : अस्थाई आधार पर होगी 300 पशु चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती

Rojgartak new2Indian Coast Guard Recruitment 2021 : नाविक जीडी और यांत्रिक के 350 पदों के लिए आवेदन शुरू

Rojgartak new2Coal India Recruitment 2021: जनरल मैनेजर और सीनियर मैनेजर के पदों पर भर्ती

Rojgartak new2HSSC Haryana Police SI Recruitment 2021 : हरियाणा पुलिस एसआई भर्ती के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak