Rajasthan Home Guard Department (होमगार्ड विभाग) Bharti 2021

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Apply Online

Home Guard Dept. Recruitment

Home Guard Department is going to recruit eligible candidates for the Home Guard Recruitment for filling up various vacancies for the post of Constable.

For more info regarding Home Guard Bharti Advertisement/ Notification such as eligibility, salary, how to apply and other please read full page carefully.

Home Guard Dept. Bharti 2021

होम गार्ड विभाग भर्ती

होमगार्ड विभाग कांस्टेबल के पद के लिए विभिन्न रिक्तियों को भरने के लिए होम गार्ड भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करने जा रहा है।

होमगार्ड भारती विज्ञापन / अधिसूचना जैसे पात्रता, वेतन, आवेदन कैसे करें और अन्य के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया पूरा पृष्ठ ध्यान से पढ़ें।

Organization Name

Home Guard Department (होमगार्ड विभाग)

 

Post Name

Constable

Constable (Driver)

Constable (Drum Man)

Constable (Bigular)

 

No Of Vacancies

135

 

Important Dates

Starting Date for Apply Online – 24 November 2021

Last Date for Apply Online – 15 December 2021

 

Pay Scale

Level – 3

 

Educational Qualification

8th Pass

 

Age Limit

Candidates Born Between 01-01-2002 to 02-01-1997

 

Application Fee

For General/ BC/ MBC: 500/-

For SC/ ST/ EWS: 400/-

Payment Mode: Online by using Debit/ Credit/ NET Banking/ E Challan

 

Selection Process

Written Test

Physical Efficiency Test (PET)

Physical Standard Test (PST)

Medical Test

Aptitude Test

 

Apply Mode

Online

 

Job Location

Rajasthan (All India)

 

Official Website

home.rajasthan.gov.in OR sso.rajasthan.gov.in

 

Important Links

Official Notification Pdf

Apply Online

Official Website

‘होम गार्ड्स’ एक स्वैच्छिक बल है, जिसे पहली बार भारत में दिसंबर 1946 में नागरिक अशांति और सांप्रदायिक दंगों को नियंत्रित करने में पुलिस की सहायता के लिए स्थापित किया गया था। इसके बाद, कई राज्यों द्वारा स्वैच्छिक नागरिक बल की अवधारणा को अपनाया गया। 1962 में चीनी आक्रमण के मद्देनजर, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी कि वे अपने मौजूदा स्वैच्छिक संगठनों को एक समान स्वैच्छिक बल में विलय कर दें जिसे होम गार्ड के रूप में जाना जाता है।

होमगार्ड की भूमिका आंतरिक सुरक्षा स्थितियों के रखरखाव में पुलिस के सहायक बल के रूप में सेवा करना, किसी भी प्रकार की आपात स्थिति जैसे हवाई हमले, आग, चक्रवात, भूकंप, महामारी आदि में समुदाय की सहायता करना, रखरखाव में सहायता करना है। आवश्यक सेवाओं के लिए, सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देना, कमजोर वर्गों की रक्षा में प्रशासन की सहायता करना और कानून और व्यवस्था के कर्तव्यों में भाग लेना।

होम गार्ड दो प्रकार के होते हैं – ग्रामीण और शहरी। सीमावर्ती राज्यों में, बॉर्डर विंग होम गार्ड (BWHG) Bns। भी उठाए गए हैं, जो सीमा सुरक्षा बल के सहायक बल के रूप में कार्य करते हैं। राजस्थान में होमगार्ड की कुल संख्या 30,714 है, जिसमें से 21,770 शहरी होमगार्ड, 6,280 ग्रामीण होमगार्ड और 2,664 बॉर्डर होम गार्ड हैं। संगठन राज्य के योग्य युवाओं का नामांकन करता है और उनमें राष्ट्रीय सुरक्षा, अनुशासन और निःस्वार्थ सेवा (निष्काम सेवा) की भावना पैदा करने का प्रयास करता है।




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak