Rajasthan Police: कांस्टेबल भर्ती 2020 की शारारिक दक्षता परीक्षा पर लगी हाईकोर्ट की अंतरिम रोक

Rajasthan Police: कांस्टेबल भर्ती 2020 की शारारिक दक्षता परीक्षा पर लगी हाईकोर्ट की अंतरिम रोक

Rajasthan Police: कांस्टेबल भर्ती 2020 की शारारिक दक्षता परीक्षा पर लगी हाईकोर्ट की अंतरिम रोक

    • Rajasthan Police Constable recruitment : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 एक बार फिर से कोर्ट के दरवाजे पर पहुंची गई है। अब जोधपुर हाईकोर्ट ने कांस्टेबल भर्ती की शारारिक दक्षता परीक्षा (PET) पर अंतरिम रोक के आदेश दे दिए हैं। बता दें कि, फिजिकल एग्जाम के लिए पांच गुना अभ्यर्थी को पास करने की गुहार पर याचिका लगाई गई थी। ऐसे में इस मामले की सुनवाई जस्टिस एसपी शर्मा ने की तो वहीं दिनेश जाखड़ की याचिका पर अधिवक्ता रामप्रताप सैनी पैरवी कर रहे थे।

      इस प्रकार से कांस्टेबल भर्ती तारीखों के फेर में फंसती जा रही है। मामले में अगली सुनवाई के लिए 31 मार्च की तारीख भी तय कर दी है। राज्य में कांस्टेबल भर्ती के लिए शारारिक दक्षता परीक्षा 24 मार्च से शुरू होनी थी। इससे पहले 10 मार्च को हाईकोर्ट ने लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी करने पर लगी रोक को भी हटाया था। इसके बाद भर्ती बोर्ड ने राज्य के अलग-अलग जिलों के रिजल्ट जारी कर दिए थे। लेकिन शारीरिक दक्षता के लिए पदों की तुलना में पांच गुणा अभ्यर्थी पास नहीं करने पर मामला फिर से हाईकोर्ट पहुंच गया था।

      इसी कड़ी में दिनेश कुमार जाखड़ ने याचिका दायर की थी, जिसकी पैरवी रामप्रताप सैनी कर रहे थे। रामप्रताप सैनी ने कहा कि, कांस्टेबल भर्ती के लिए जो विज्ञापन जारी किया गया था उसमें इस बात का जिक्र था कि भर्ती में श्रेणीवार पांच गुणा अभ्यर्थी पास किए जाने का नियम है। लेकिन फिजिकल टेस्ट में दो गुणा से भी कम उम्मीदवारों को उत्तीर्ण किया गया। सैनी की इस दलील पर राज्य सरकार की ओर से जवाब देते हुए कहा गया की, इस भर्ती में ओबीसी के पूर्व सैनिक कोटे से ज्यादा अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।

      इस मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों के तर्क व तथ्यों को सुनने के बाद आगामी 24 मार्च से होने वाली शारारिक दक्षता परीक्षा पर रोक लगाते हुए सुनवाई के लिए 31 मार्च की तारीख तय कर दी है।




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak