REET परीक्षा तिथि घोषित, 31,000 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए इस तारीख को आयोजित होगी परीक्षा, पढ़ें

REET परीक्षा तिथि घोषित, 31,000 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए इस तारीख को आयोजित होगी परीक्षा, पढ़ें

  • REET परीक्षा तिथि घोषित, 31,000 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए इस तारीख को आयोजित होगी परीक्षा, पढ़ें

  •  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट की तारीख की घोषणा कर दी है. सरकार के दो साल पूरे होने पर हुआ परीक्षा तारीख का ऐलान. पढ़ें विस्तार से.

    मुख्यमंत्री गहलोत ने राजस्थान सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर यह घोषणा की. आरईईटी परीक्षा जिसे राजस्थान टीईटी परीक्षा भी कहते हैं में बहुत बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स हिस्सा लेते हैं. दो साल पहले आयोजित हुई इस परीक्षा के लिए तब से ही परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं की गई थी.

    इस संबंध में राजस्थान के एजुकेशन मिनिस्टर गोविंद सिंह डेटासरा ने दो दिन पहले ट्वीट करके जानकारी दी थी की राजस्थान टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट की तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी. परीक्षा से संबंधित अन्य डिटेल्स जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर शेयर किए जाएंगे. कैंडिडेट इन्हें देखने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं – rajeduboard.rajasthan.gov.in. बहुत जल्दी इस वेबसाइट पर परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होगा.

    हुए हैं कुछ बदलाव –

    कुछ समय पहले शिक्षा विभाग ने रीट परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स का क्राइटेरिया भी बदल दिया था. इसके अंतर्गत कई वर्गों के कैंडिडेट्स को छूट दी गई है. आदेश के मुताबिक पात्रता अंकों में पांच से बीस परसेंट तक की छूट मिलेगी. दरअसल रीट परीक्षा के लिए मिनिमम पासिंग मार्क्स 60 प्रतिशत हैं, जिसे अब बदल दिया गया है. अब सामान्य वर्ग के लिए पासिंग मार्क्स 60 प्रतिशत, एसटी (नॉन टीएसपी क्षेत्र) के लिए 55 प्रतिशत और एसटी (टीएसपी क्षेत्र) के लिए 36 प्रतिशत तय कर दिए गए हैं. इससे पहले साल 2015 और 2017 में हुई परीक्षा में सभी के लिए ये अंकों की अनिवार्यता 60 प्रतिशत ही थी.

    जहां तक राजस्थान रीट के प्रमाण-पत्र की वैधता की बात है तो यह तीन साल तक वैध रहता है. साल 2015 के पहले इसकी वैधता सात साल थी जो उस समय के बाद से ही तीन साल कर दी गई है.


Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak