REET Notification 2021 : जारी हुआ राजस्थान रीट नोटिफिकेशन, जानें योग्यता, परीक्षा, आवेदन समेत सभी खास बातें

REET Notification 2021 : जारी हुआ राजस्थान रीट नोटिफिकेशन, जानें योग्यता, परीक्षा, आवेदन समेत सभी खास बातें

REET Notification 2021 : जारी हुआ राजस्थान रीट नोटिफिकेशन, जानें योग्यता, परीक्षा, आवेदन समेत सभी खास बातें

REET Notification 2021 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( आरबीएसई ) ने मंगलवार को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। नोटिफिकेशन के मुताबिक 11 जनवरी से रीट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 8 फरवरी 2021 है। 14 अप्रैल से प्रवेश पत्र जारी होंगे और 25 अप्रैल को परीक्षा होगी। कक्षा छह से आठ तक की परीक्षा 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी और कक्षा एक से पांच कक्षा तक के लिए ढाई से 5 बजे तक होगी। चालान जनरेट कर बैंक की शाखा पर शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी, 2021 है।  

योग्यता व न्यूनतम अंक प्रतिशत से जुड़ी विस्तृत जानकारी 11 जनवरी से बोर्ड की वेबसाइट पर देखी जा सकेगी। इच्छुक उम्मीदवार rajeduboard.rajasthan.gov.in/reet2021 पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। रीट के जरिए राज्य में 31000 शिक्षकों की भर्ती होनी है। 

आवेदन शुल्क 
रीट लेवल-1 या रीट लेवल-2 (केवल एक पेपर के लिए ) – 550 रुपये 
रीट लेवल-1 व रीट लेवल-2 (दोनों पेपरों के लिए ) – 750 रुपये 

एग्जाम पैटर्न

reet notification 2021

 

रीट नोटिफिकेशन जारी होने पर राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रदेश के युवाओं के लिए बजट में घोषणानुसार आज माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने #रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी कर दी है, सभी को बहुत बहुत बधाई।’

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने सोमवार को कहा था कि अब यूजी या पीजी किसी एक स्तर में 50% या अधिक अंक वाले अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि रीट लेवल-1 में बीएड वाले शामिल नहीं हो सकेंगे। लेवल-1 में बीएसटीसी ( डीएलएड ) वाले ही शामिल होंगे। बीएड वालों को रीट लेवल-2 में रखा जाएगा। 

जानें रीट से जुड़े बदलावों के बारे में 
– बीएसटीसी वाले ही शामिल होंगे। बीएड वाले शामिल नहीं। क्योंकि बीएड वालों को लेवल-1 का शिक्षक बनने के बाद 6 माह का ब्रिज कोर्स करना होता है। प्रदेश में इसकी कोई संस्था नहीं।
– पहले रीट के लिए स्नातक में 50% अंकों के साथ बीएड जरूरी था। अब बीएड के साथ स्नातक या पीजी में किसी भी एक में 50% अंक होने चाहिए। 
– पहले भर्ती की मेरिट में लेवल-2 में रीट-आरटेट में अंकों का 70% व स्नातक के अंकों का 30% वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जाती थी। अब शिक्षक भर्ती में लेवल-2 में रीट-आरटेट के अंकों का 90% व स्नातक के अंकों का 10% वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जाएगी।
– पहले रीट में राजस्थान के जीके को प्राथमिकता नहीं थी। एनसीटीई के सिलेबस के आधार पर ही रीट का सिलेबस तय था। अब रीट में प्रदेश की भौगोलिक स्थिति, कला संस्कृति, इतिहास से जुड़े सवाल होंगे। 
– कॉमर्स स्ट्रीम से बीए करने वाले भी रीट दे सकेंगे। इन्हें रीट लेवल-2 में सोशल स्टडीज विषय में शामिल किया जाएगा।

REET Notification 2021 – पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

– पात्रता अंकों में 5 से 20 फीसदी तक की छूट
रीट में कई वर्गों को पात्रता अंकों में छूट दी गई है। आदेश के मुताबिक रीट आरक्षित वर्गों को पात्रता अंकों में 5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी अंकों तक की रियायत मिलेगी। रीट में विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं।
सामान्य / अनारक्षित – 60 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
अनुसूचित जनजाति (ST) – 55 (नॉन टीएसपी), 36 (टीएसपी)
अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग – 55 अंक (नॉन टीएसपी व टीएसपी)
समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक – 50 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
दिव्यांग – 40 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
सहरिया जनजाति – 36 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)


Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak