UP Anganwadi Recruitment 2021 : गाजियाबाद, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज समेत यूपी के 16 जिलों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी

UP Anganwadi Recruitment 2021 : गाजियाबाद, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज समेत यूपी के 16 जिलों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी

UP Anganwadi Recruitment 2021 : गाजियाबाद, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज समेत यूपी के 16 जिलों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी

Rojgartak

ICDS UP Anganwadi Recruitment 2021: यूपी की आंगबाड़ियों में कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के 53000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। एक के बाद एक अलग-अलग जिले के आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर ऑनलाइन जारी हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार का बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग आवेदन की प्रक्रिया संचालित कर रहा है। इस समय यूपी के 16 जिलों में स्थिति आंगनबाड़ियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

जानें किन जिलों में चल रही है आवेदन की प्रक्रिया और क्या है अंतिम तिथि 
आजमगढ़ – 23 जुलाई, 2021
बलिया – 5 जुलाई 2021
गाजियाबाद – 18 जुलाई 2021
गोंडा  – 6 जुलाई 2021
हापुड़ – 5 जुलाई 2021
जौनपुर- 7 जुलाई 2021
ललितपुर – 7 जुलाई 2021
लखनऊ – 03 जुलाई 2021
महौबा – 4 जुलाई 2021
प्रतापगढ़ – 15 जुलाई 2021
प्रयागराज – 16 जुलाई 2021
संभल – 7 जुलाई 2021
सीतापुर – 19 जुलाई 2021
सोनभद्र – 21 जुलाई 2021
सुल्तानपुर – 12 जुलाई 2021
वाराणसी – 7 जुलाई 2021

इससे पहले कानपुर नगर, बांदा, चंदौली, गाजीपुर, बागपत, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, शामली, कुशीनगर, फिरोजाबाद, आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, फैजाबाद, हाथरस, मऊ और बिजनौर के लिए आवदेन लिए जा चुके हैं।

योग्यता: आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल (10वीं) व आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा – आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष है।

चयन
चयन मेरिट लिस्ट से होगा। मेरिट तैयार करने में स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा लेकिन इससे ऊपर की योग्यता के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

आवेदन का Direct Link

आवेदन से जुड़ी अहम गाइडलाइंस
– इच्छुक उम्मीदवार balvikasup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।
– ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी(यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जाएगा।

– पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जाएगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।

 पंजीकरण के भाग- II में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।

– पंजीकरण के भाग- III में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्कैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।

पंजीकरण के भाग- IV में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए ’सेव ड्राफ्ट’ का बटन दबा सकता है। आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने/परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा ’फाइनल सबमिट’ बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जाएगा।

 आवेदिका के आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात, आवेदिका के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक स्वचालित संदेश प्रेषित किया जायेगा।

-महत्वपूर्ण सूचना “आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’

Rojgartak new2राजस्थान : अस्थाई आधार पर होगी 300 पशु चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती

Rojgartak new2Indian Coast Guard Recruitment 2021 : नाविक जीडी और यांत्रिक के 350 पदों के लिए आवेदन शुरू

Rojgartak new2Coal India Recruitment 2021: जनरल मैनेजर और सीनियर मैनेजर के पदों पर भर्ती

Rojgartak new2HSSC Haryana Police SI Recruitment 2021 : हरियाणा पुलिस एसआई भर्ती के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन

Facebook Instagram Windows Apps
YouTube channel Telegram Android App



Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak