UP Board Admission: हाईस्कूल और इंटर में दाखिले लेने को छात्रों के पास एक और मौका

UP Board Admission: हाईस्कूल और इंटर में दाखिले लेने को छात्रों के पास एक और मौका

RojgarTak Fevicon

UP Board Admission: हाईस्कूल और इंटर में दाखिले लेने को छात्रों के पास एक और मौका

  • UP Board admission 2020: लॉकडाउन के चलते जो छात्र-छात्राएं अभी तक कक्षा-9,10,11 और 12 में दाखिला नहीं ले सके है, ऐसे छात्रों माध्यमिक शिक्षा परिषद एक और मौका दे रहा है। इच्छुक छात्र कक्षा 10 और 12 में दाखिला कराने के लिए पांच जनवरी तक और कक्षा 9 और 11 में दाखिला लेने के लिए 10 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर दाखिला ले सकते है। वहीं आर्थिेक तंगी से परेशान होकर सीबीएससी के स्कूलों में दाखिला न ले पाने वाले छात्र अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों में दाखिला लेकर एनसीआरटी के तहत पढ़ाई कर सकते है। 

    यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख आगे बढ़ा दी है। अब 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छात्र-छात्राएं 5 जनवरी,  तक आवेदन करा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्रों को माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल पोर्टल upmsp.edu.in पर जाना होगा। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रक्रिया 16 अक्टूबर को शुरू की गई थी। इसके अलावा कक्षा 9 और 11 के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 10 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू हुई थी। छात्र-छात्राएं इन विभिन्न कक्षाओं में दाखिला ले सकते है। 

    पलायन छात्रों के मिलेगा मौका- 
    जिला विद्यालय निरीक्षक नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि कक्षा 9 में करीब एक हजार और कक्षा 11 में नौ छात्र पिछले वर्ष की तुलना में कम छात्रों ने दाखिला लिए है। जबकि इस वर्ष करीब पांच हजार छात्रों को अधिक दाखिला लेना चाहिए था। कोरोना संक्रमण के चलते इन छात्र-छात्राओं के परीजन गांव चले गए है, जो धीरे-धीरे वापस शहर आ रहे है। अभिभावकों की मांग को देखते हुए सरकार से अपील की गई थी, जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रवेश तिथि में बढ़ोतरी की है। 

    सीबीएससी से पढ़ाई छोड़ चुके छात्र भी करा सकते है दाखिला-
    जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि संक्रमण काल में कुछ ऐसे मामले भी सामने आए है, जिनके अभिभावकों की नौकरी संक्रमण काल में चली गई है। और छात्र की पढ़ाई छूट गई है। ऐसे छात्र भी एनसीआटी के स्कूलों में दाखिला ले कर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है। ताकि उनका साल न बरबाद हो। 

    छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी-
    उन्होंने बताया कि जो छात्र पाठ्यक्रम छूटने के डर से दाखिला नहीं लेना चाहते है, ऐसे छात्रों के लिए भी विभाग की ओर से व्यवस्था की गई है। छात्रों को ध्यान में रखते हुए परिषद ने 21 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम कर दिए है। इसके अलावा अभी तक जो ऑनलाइन पढ़ाई कराया जा चुका है। सभी विडियो ऑनलाइन उपलब्ध है, छात्र ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते है। जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर सकते ऐसे छात्रों को पढ़ाए गए पाठ्यक्रम की फोटो कॉपी भी मुहैया कराया जाएगा। 




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved |