UPHESC Assitant Professor Recruitment 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती, अभ्यर्थी 25 फरवरी से कर सकेंगे आवेदन

UPHESC Assitant Professor Recruitment 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती, अभ्यर्थी 25 फरवरी से कर सकेंगे आवेदन

  • UPHESC Assitant Professor Recruitment 2021: प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 फरवरी से शुरू होंगे। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने साढ़े चार साल के बाद सोमवार को असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती शुरू की है। उच्च शिक्षा निदेशक की ओर से 47 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों एवं विज्ञापन संख्या 46 के असिस्टेंट प्रोफेसर भूगर्भ विज्ञान के एक पद के लिए आवेदन लिए जाएंगे। हालांकि आयोग ने अभी विषयवार रिक्त पदों की संख्या जारी नहीं की है।

    आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने की प्रक्रिया 25 फरवरी से शुरू होगी। परीक्षा के लिए पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 मार्च है। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा (सबमिट) करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। इन पदों पर लिखित परीक्षा केंद्र की उपलब्धता पर 26 मई से शुरू होकर विभिन्न चरणों में संपन्न होगी।

    उच्च शिक्षा ऩिदेशालय ने 30 सितम्बर 2020 को असिस्टेंट प्रोफेसर के 2016 पदों का अधियाचन उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेजा था। लेकिन निदेशालय ने इन पदों पर क्षैतिज आरक्षण का निर्धारण नहीं किया था। आयोग ने रिक्त पदों को वापस उच्च शिक्षा निदेशालय भेजते हुए पदों के क्षैतिज आरक्षण का निर्धारण करने का अनुरोध किया था। निदेशालय से 3 फरवरी को फाइल आयोग को प्राप्त हुई थी। जिसमें असिस्टेंट प्रोफेसरों के 14 पद कम हो गए थे। युवाओं को इस भर्ती का लंबे समय से इंतजार था।

    प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी
    उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में प्राचार्य के 290 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम भी सोमवार को घोषित कर दिया। सचिव वंदना त्रिपाठी के अनुसार 29 अक्तूबर को आयोजित लिखित परीक्षा के लिए 2 फरवरी को उत्तरकुंजी जारी की गई थी। इसके आधार पर सोमवार को हुई आयोग की बैठक में 610 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए अर्ह घोषित किया गया है। अभ्यर्थियों के रोल नंबर आयोग की वेबसाइट www.uphesconline.org और www.uphesc.org पर उपलब्ध है। लिखित परीक्षा के लिए पंजीकृत 917 अभ्यर्थियों में से 743 सम्मिलित हुए थे।




Copyright © 2018-2025 RojgarTak.com All Rights Reserved RojgarTak