UPTET: इस तारीख को होगी यूपी टीईटी परीक्षा, मई में शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, टीईटी अभ्यर्थी परीक्षा के लिए भर सकेंगे तीन जिलों का विकल्प

  1. उत्तर प्रदेश शिक्ष पात्रता परीक्षा का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। इस परीक्षा के लिए तारीख तय हो गई है। यूपीटीईटी के लिए मई में नोटिफिकेशन जारी किए जाएगा।  यह परीक्षा-2020 (टीईटी) 25 जुलाई को होगी। आपको बता दें कि अभ्यर्थियों को इस बार परीक्षा केन्द्र के लिए तीन जिलों का विकल्प भी भरना होगा। इस संबंध में राज्य सरकार अध्यापक पात्रता परीक्षा के मार्गदर्शी सिद्धांतों में संशोधन जारी कर दिया है।

    UPSESSB TGT-PGT Recruitment 2021: साढ़े तीन माह में भर्ती करना UPSESSB के लिए चुनौती

    इसके लिए विज्ञापन 15 मई को प्रकाशित किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए आवेदन 18 मई से शुरू होंगे और करीब एक महीने के लिए आवेदन खुले रहेंगे। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख दो जून रखी गई है। तीन जून तक आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 14 जुलाई को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे और 25 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा सुबह 10 से 12.30 व जूनियर के लिए दोपहर 2.30 से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।  इसके बाद 14-15 दिन में इसकी आंसर की जारी होगी और फिर 2 अगस्त तक आपत्ति ली जाएगी।  इसके बाद 20 अगस्त तक परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

    UPSESSB TGT-PGT Recruitment 2021: एडेड कॉलेजों में शिक्षकों के 15198 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से होंगे शुरू

    आपको बता दें कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण टीईटी नहीं हो पाई थी जबकि बीटीसी व बीएड अभ्यर्थी इसकी मांग कर रहे थे क्योंकि विभाग में अब भी 51 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं। माना जा रहा है कि राज्य सरकार चुनाव से पहले भर्ती की घोषणा कर सकती है। इससे पहले आठ जनवरी 2020 को टीईटी हुई थी और इसमें 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

    अभी तक महाविद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया जाता था लेकिन इस बार यदि विश्वविद्यालय सहमत होंगे तो वहां परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा। जिन केन्द्रों पर किसी भी परीक्षा में सामूहिक नकल या पेपर आउट करने जैसी शिकायतें होंगी, उन्हें केन्द्र नहीं बनाया जाएगा। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा। एससी-एसटी के लिए 400 रुपये और विकलांग श्रेणी के लिए 100 रुपये शुल्क तय किया गया है। प्राइमरी व उच्च की परीक्षा के लिए एक ही आवेदन पत्र भरना होगा लेकिन शुल्क अलग-अलग लिया जाएगा।

    टीईटी प्रमाणपत्र पांच साल के लिए मान्य होगा। यदि अभ्यर्थी चाहेंगे तो ओएमआर पत्रक एक हजार रुपये शुल्क देकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी से ले सकेंगे। वहीं उत्तरमाला पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 500 रुपये प्रति प्रश्न देने होंगे। यदि आपत्ति सही पाई गई तो ये पैसा वापस कर दिया जाएगा।